Wednesday, May 31, 2017

How to add Categories In Blogger - In Hindi


हैल्लो दोस्तों, कैसे हो आप लोग, आज मैं आपको बताऊंगा ब्लॉग मे Category Widgets कैसे लगाते हैं।
दोस्तों इसे ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने का साधन बोल सकते है। क्योंकि जब आपके ब्लॉग के अंदर Category List होगी, तो जो विजिटर आएगा उसे अपनी जरूरत के हिसाब से ढूंढने में आसानी हो जाती है। तो दोस्तों अगर आपको ब्लॉग के अंदर Category कैसे लगाते हैं। जानने के लिए इस पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें तो चलिए शुरू करते हैं।
Blog में Category कैसे लगाये या ADD करे??
सबसे पहले अपने Blog के Dashboard पर होंगे।

1. अब आप Layout पर क्लिक कीजिए।

2. अब आपको जहां पर Category List लगानी है वहां पर ADD A Gadget पर क्लिक करें।


अब आपके सामने Pop Up विंडो ओपन होगी। जिसके मे आप Link List पर क्लिक करके उसे ADD कर लिजिये।

Apple "Made In India" iphone Hit Stores This Month - In Hindi


अब आपके सामने Link List की Pop Up विंडो ओपन होगी।

1. अब आपको Title मैं Category लिख दें। क्योंकि हमें Category ऑप्शन ADD करना है।

2. इस ऑप्शन को खाली छोड़ दे।

3. आपको यह ऑप्शन अपने हिसाब से 2 ऑप्शन मे एक सेट कर लीजिए। या फिर आपको ऑटोमेटिक के लिए सिलेक्ट कर लिजिये।

4. इसमे आपको अपनी Category का नाम लिख सकते हैं। और ईसे खाली भी छोड. सकते है।

5. यहां पर आपको ब्लॉग के Tag या Labels का URL डाल सकते हैं।

6. अब आप अपने URL डालकर ADD Link पर क्लिक कर दें।

7. अब आपको Save बटन पर क्लिक करना है।

ऐसे आप जितने चाहे Category को ADD कर सकते हैं।

आप मेरे Blog कि Category यहां पर देख सकते हैं। मैंने 3-4 Category लगा रखी है। आप अपनी पसंद की Category लगा सकते हैं।

अब आप अपने ब्लॉग के होम पेज पर जाकर Category का ऑप्शन देख सकते हैं ।वहां पर ADD हो गया है वह Category आपकी इस तरह दिखेगी।

उम्मीद करता हूं दोस्तों की आपको Category ADD करने वाली पोस्ट पसंद आई हो तो दोस्तों ऐसे ही मैं रोजाना आपके लिये पोस्ट लेकर आता रहूंगा। अगर आपको कोई कंप्यूटर इंटरनेट संबंधित कोई प्रॉब्लम है तो आप मुझे कमेंट कीजिए। और आप हमारे Social Media साइट पर Like और Follow करे। और दोस्तों इस पोस्ट को शेयर जरुर कीजिए।

धन्यवाद.....
Previous Post
Next Post

About Author

0 comments: