Saturday, May 27, 2017

How to Add Privacy Policy in Blogger ?? - In Hindi


हेलो दोस्तों मैंने अभी तक ब्लॉग के बारे में पांच पोस्ट आपके सामने लाया हूं। मेरे लास्ट पोस्ट Blog Search Description को कैसे ADD करें और आज मैं आपको बताऊंगा Privacy Policy के बारे में की कैसे बनाते हैं। दोस्तों आजकल  ADD Sense सब के पास होता है।  यह पोस्ट आपके लिए बहुत जरुरी है क्योंकि Add Sense Privacy Policy को बहुत ज्यादा पसंद करता है। Privacy Policy और Terms And Conditions हमारे वेसाबइट विजिटर को कवर कर लेती है। और वेसाबइट और ब्लॉग की इंपोर्टेंट इनफार्मेशन की सुरक्षा करती है। अगर आपको Privacy Policy के बारे में डिटेल में जानना है तो इस पोस्ट को पढ़िए तो चलिए शुरू करते हैं।

हमारे Blog के लिए Privacy Policy क्यों जरूरी है??
दोस्तों Privacy Policy इसलिए जरुरी है। सबसे इंपोर्टेंट बात तो यह है कि एडसेंस और गूगल सर्च इंजन को ब्लॉग या वेबसाइट की  Privacy Policy पसंद है उनको इसलिए पसंद है कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट को समझने में आसानी हो जाती है। यानी अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई गलत कमेंट करता है। तो आपका जो भी ब्लॉग या वेबसाइट की Policy के रुल के हिसाब से आप उसके कमेंट डिलीट कर सकते हैं। और हां अगर आपने बिना Privacy Policy बनाई किसी का कमेंट डिलीट कर दिया। तो एडसेंस को पता लग जाएगा इसलिए उनको उस टाइम कारण भी बताना पड़ता है। तो अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट में Privacy Policy हो तो आपको कोई कारण बताने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें:- 

Blog के लिये Privacy Policy कैसे बनाये??
सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के Dashboard पर होगे।

1. अब वहां पर Pages पर क्लिक कीजिए।


2. अब वहां पर New Page पर क्लिक कीजिए।

अब आपके सामने एक नयी विन्डो ओपन होगी।

1. अब आप Page के Title में Privacy Policy टाइप किजिये।

यहां आपको जैसे रोजाना ब्लॉग की पोस्ट करते हैं। उसी तरह ब्लॉग के लिए Policy बनाएं। इसलिए  में आपको कुछ Topic बता रहा हूं। Follow कर लीजिए।

1. यहां आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग के बारे में लिखें।

2. आपके वेबसाइट पर दूसरे साइट का प्रमोशन करने की कोई परमिशन नहीं है।

3.  आपकी वेबसाइट पर पर्सनल जानकारी शेयर नहीं की जाएगी।

4. विजिटर को अपनी वेबसाइट पर किस तरह बर्ताव करना चाहिए।

5. कोई भी अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग के रूल तोड़े तो आप क्या कर सकते हैं।

6. कोई भी आपके ब्लॉग पर गलत भाषा का कॉमेंट में प्रयोग ना करें।

7. आप कैसे आपके ब्लॉग विजिटर की हेल्प कर सकते हैं।

8. कोई आप से संपर्क करना चाहता है तो वह कैसे करेगा।

9. आपका ब्लॉग किस बारे में है उस से रिलेटेड आप कोई भी टॉपिक बना कर लिख दीजिए।

10. आप एक बात का ध्यान रखना जब आप Policy बनाये। तब वहा All Rights Reserved टोपिक जरुर ADD करें।

12. आपके ब्लॉग की Policy में क्या - क्या है। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Policy के बारे में कम से कम 150 शब्द की डिटेल लिखे। ताकि Google Search  Engine को आपकी Privacy को अच्छी तरह समझ सके।

Note:- अगर आपको Privacy Policy पर कमेंट डिसेबल करना है तो उसके लिए आप एक साइड मे Options के अन्दर Don't Allow, Hide Existing पर क्लिक कर। सिलेक्ट करके Done पर क्लिक कर दीजिए।

अब आप एक बार अपने ब्लॉग की Privacy Policy जो लिखी है। उसको चेक कर लीजिए कोई गलती है। या नहीं है। वह देखने के बाद Publish पर क्लिक कर दीजिए।

यह भी पढ़ें:- 

दोस्तों अब आपके ब्लॉग या वेबसाइट लिए Privacy Policy बन चुकी है। अब आप इसकी कैटेगिरी बनाकर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कहीं पर भी Privacy Policy का ऑप्शन लगा सकते हैं। जैसे मेने लगाया हुआ है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर हां, तो आप इस पोस्ट को Social Media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। और अगर आपको Privacy Policy से संबंधित कुछ पूछना है। तो मुझे कमेंट में बता सकते हैं। आपकी मदद करके मुझे बहुत खुशी होगी।

धन्यवाद .......


Previous Post
Next Post

About Author

1 comment:

  1. bhai tumne post achi likhi hai par categouries me add kese karte hai ye btao

    ReplyDelete