Tuesday, May 23, 2017

How to Create Publish A Blog Post ?? - Full Explained - in Hindi


आज आपको बताऊंगा कि ब्लॉग पर न्यू पोस्ट कैसे करें। और अगर आप ऐसे पोस्ट करेंगे तो आप न्यू विजिटर के साथ अच्छा ट्रैफिक भी ले पाएंगे। आपको मैं एक रियल बाद बताता हूं मेरे कुछ दोस्त हैं। उन्होंने ब्लॉग तो बना लिया लेकिन उन्हें न्यू पोस्ट करने का नहीं पता है इसलिए आज मैं आपको अच्छी तरह से पोस्ट को रेडी करके पब्लिश करने के बारे में बता रहा हूं। और साथ में आपको इसके अंदर जो ऑप्शन है। उनके बारे में बताऊंगा कि यह क्या क्या काम में आते हैं। तो दोस्तों अगर आपको अच्छे से पोस्ट करनी है तो इस पोस्ट को लास्ट तक माइंड फ्री करके पोस्ट को पढ़िए, तो चलिए शुरू करते हैं।

1. सबसे पहले New Post पर क्लिक कीजिए।

2. अब आपके सामने एक Pop Up Window ओपन होगी इसके अंदर आपको न्यू पोस्ट डालनी है।

यह भी पढे-


        अगर आपने ब्लॉग नहीं बनाया तो अच्छे ट्रैफिक पढ़ने के लिए नीचे लिंक वाली पोस्ट को पढ़िए!! 
ब्लॉग पर New Post करने का सही तरीका??
इसके अंदर जो भी ऑप्शन है। उनको जानने के लिए मैंने नीचे बताया है, कि यह क्या-क्या काम आते हैं।

1. यह ऑप्शन जो भी पोस्ट करते हैं, उसका टाइटल लिखने के लिए होता है, और आपको टाइटल लिखते समय ध्यान रखना चाहिए, कि जो भी विजिटर आएंगे उन्हें एक बार में ही पोस्ट का टाइटल पढ़ते ही समझ जाना चाहिए कि पोस्ट में क्या है।

2. यहा से आप अपनी पोस्ट को Edit कर सकते हैं, शब्द को छोटे-बडे कर सकते हैं, किसी अन्य पोस्ट का URL डाल सकते हैं आदि।

3. पोस्ट में आपको वह जानकारी टाइप करना चाहिए जो आप पब्लिक करना चाहते हैं जैसे कि आप किसी के बारे में लिख रहे हैं। तो उसकी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। और उसको पूरा लिखे ताकि विजिटर को भी समझ आ जाए। और साथ में अगर पोस्ट के अंदर कम से कम 1000 से 2000 शब्द हो तो बहुत अच्छी बात है।

4. दोस्तों आप जब भी पोस्ट को अपलोड करें तो उसके अंदर एक से दो फोटो जरूर लगानी चाहिए क्योंकि एक इमेज 1000 शब्द के बराबर होती है।

5. इस ऑप्शन पर आपको अपनी पोस्ट की लेबल डालनी है। आप एक पोस्ट में 5 से 6 लेबल का इस्तेमाल कर सकते है। जिसे हम Tag कहते है।

6. इस ऑप्शन पर आप अपनी पोस्ट का URL बदल सकते है अगर आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना नहीं आता तो अपने ब्लॉग पर एक स्पेशल पोस्ट  इसके बारे में मिल जाएगी।

7. इसके अंदर आप अपनी पोस्ट की Location को बदल सकते हैं।

8. यहां आप अपनी पोस्ट से संबंधित शार्ट डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं जिसके अंदर सिर्फ से 140 शब्दों में लिखना होता है। Google इसे यूजर्स को दिखाता है। अगर यह आपके ब्लॉग पोस्ट में शो नहीं हो रहा है तो इसके बारे में अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट आपको अलग Post मिल जाएगी। यह  Post SEO के लिये बहुत जरूरी है।

9. अब आपने Post को पूरी तरह से लिखने के बाद। फिर पोस्ट की मिस्टेक्स जरूर चेक कर लेनी चाहिए। इसके बाद Save पर क्लिक कीजिए।

10. Save पर क्लिक करने के बाद अगर आपकी पोस्ट में कोई ERROR नहीं आ रहा, तो अपनी पोस्ट को पब्लिक करने के लिए आप Publish पर क्लिक कर सकते हैं।

यह भी पढे-

अगर आपने स्टेप बाय स्टेप ऐसे ही पोस्ट को अपलोड करते हैं। तो पोस्ट कंप्लीट अपलोड हो जाती है और उसके अंदर आपको Post ट्रैफिक भी मिलता है।


उम्मीद करता हूं आपको ब्लॉग पर न्यू पोस्ट कैसे करते हैं, यह  पोस्ट पसंद आयी , तो आप अपने फ्रेंड के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर कहना ताकि आपकी वजह से किसी और की भी हेल्प हो सके और साथ में अपने ब्लॉग पर ब्लॉगस्पॉट के बारे में और भी पोस्ट है। फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

ध्नयवाद....
Previous Post
Next Post

About Author

0 comments: