Wednesday, May 24, 2017

How to enable Search Description For Blogger And Blog Post ?? - In Hindi


आज मैं आपसे बात करूंगा, Google Blogger की पोस्ट के Search Description के बारे में कि इसको  कैसे Enable करें। और यह क्यों जरूरी है। इसे Enable करने के यह फायदा है, कि हम Google Search Engine से कनेक्ट तो कर लेते हैं। और Google में अपनी पोस्ट शो भी हो रही है। लेकिन जो विजिटर है वह अपनी पोस्ट को ओपन नही कर रहा है। इसका मेन रीजन यही है, कि हमने पोस्ट मे Search Description नहीं लगाया है। क्योंकि विजिटर को Search Description से समझने में आसानी हो जाती है। कि पोस्ट में क्या है। यह हर पोस्ट के अंदर अलग-अलग अपने पोस्ट के हिसाब से लगा सकते हैं। Google Search Post Description के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कीजिए। और अच्छे से पढ़िए तो चलिए शुरू करते हैं।

Blogger Post Search Description क्या है ?? और यह Enable करना क्यों जरूरी है ??
जब कोई भी यूजर Google पर हमारी वेबसाइट या ब्लॉग से संबंधित कुछ भी Search करेगा। तो Google उसे हमारे ब्लॉग कि पोस्ट को दिखाता है। और जब पोस्ट को ओपन करते हैं। तब पोस्ट के नीचे डिटेल शो होती है। और विजिटर जिस पोस्ट मैं उसे अपनी काम की जानकारी मिलेगी तो वह उसी लिंक पर क्लिक करके उसे देखना चाहेगा। आप इसे Custmize भी कर सकते हो। तो आप समझ गए होंगे कि यह क्यों जरूरी है और कितना जरूरी है।

यह भी प़ढे:-


Blog की हर पोस्ट मैं Search Description को Enable कैसे करते हैं ??
अगर आपको पोस्ट में Search Description को Enable करना है, तो पहले ब्लॉग के Home Page के लिए Search Description को Enable करना पड़ेगा।  इसके बाद ही हम पोस्ट के लिए Search Description enable कर सकते हैं।

STEP - 1
सबसे पहले अपने ब्लॉग के Dashboard पर जाईये।

1. अब Setting पर क्लिक किजिये।

2. अब Search Preferences पर क्लिक किजिये।

3. अब Meta Tag ऑप्शन के Description के सामने Edit पर क्लिक करें।

STEP - 2
अब एक न्यू विंडो ओपन होगी।

1. अब  के Search Description सामने Yes पर क्लिक कीजिए।

2. यहां आपको अपने ब्लॉग के बारे में लिखना है 150 शब्दों में आपको ध्यान रखना है, कि इसके अंदर आप अपने ब्लॉग के बारे में लिखेंगे कि यह किस बारे में और उसमें उन्हें किस चीज जानकारी मिलेगी।

3. अब आप Save Changes पर क्लिक कीजिए।

STEP - 3
1. अब आप अपने ब्लॉग की किसी भी पोस्ट पर Edit ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। और पोस्ट के राइट साइड में देखिए Search Description का ऑप्शन आ गया है।

यह भी प़ढे:-
अब अगर आपको ब्लॉगर से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप मुझे कमेंट में बता सकते हैं। और कोई इंटरनेट से संबंधित सवाल हो तो वह भी पूछ सकते हैं मुझे आपकी मदद करने में बहुत खुशी होगी।

उम्मीद करता हूं आपको यह ब्लॉक  Search Description  के बारे में पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना मत बोलना।

धन्यवाद.....
Previous Post
Next Post

About Author

1 comment: